Off-page SEO क्या है? Off-page SEO के तारिके 2020

Off-page SEO क्या है?


किसी भी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका है उसका सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। SEO करके, आप अपनी वेबसाइट को Google या किसी अन्य सर्च इंजन की रैंकिंग में ला सकते हैं और अधिकतम ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं।


 SEO में भी दो तरीके होते हैं।
  • On Page एसईओ
  • Off Page एसईओ
अगर हम ऑन-पेज एसईओ के बारे में बात करते हैं, तो यह उन सभी तरीकों से आता है जिसमें हम केवल अपनी सामग्री को बेहतर बनाते हैं, ताकि उनके जैसे खोज इंजन। Google के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण सामग्री भी है। यदि आपकी वेबसाइट की सामग्री आगंतुक के लिए अच्छी और उपयोगी होगी, तो आप खोज इंजन में उच्च रैंक कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट की प्रतिष्ठा नामक एक चीज भी है।

अब यदि आपकी वेबसाइट की सामग्री के साथ, आपकी साइट को समग्र इंटरनेट पर प्रतिष्ठित किया जाएगा, तो Google आपको अधिक ट्रैफ़िक लाभ देगा। अब, अपनी वेबसाइट को सम्मानित (प्रतिष्ठित) बनाने के लिए सामग्री के अनुकूलन के अलावा, आप जो भी तरीके अपनाएंगे, उसे Off-Page SEO तकनीक कहा जाएगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप On Page SEO पर उतना ही ध्यान दें जितना Off Page SEO पर ध्यान दिया जाए।

आइये अब जानते हैं कि आप Off-Page SEO कैसे कर सकते हैं

1.सोशल मीडिया एंगेजमेंट

सोशल मीडिया पर अपनी साइट के लिए सगाई बढ़ाने के लिए एक प्रमुख एसईओ तकनीक है। यदि आप अपने व्यवसाय, वेबसाइट या ब्लॉग को लोकप्रिय बनाना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों के साथ जुड़ें। सोशल मीडिया की उपस्थिति से आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को विकसित करने और अधिक से अधिक बैकलिंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उदाहरण:-

  1. http://www.twitter.com
  2. http://www.facebook.com

2. सामाजिक बुकमार्क करने वाली साइटें

Social Bookmarking Sites भी आपके ब्लॉग या वेबसाइट को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। जब आप किसी लोकप्रिय सोशल बुकमार्किंग वेबसाइट पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पृष्ठ को बुकमार्क करते हैं, तो आपको इस विशेष पृष्ठ पर उच्च ट्रैफ़िक के साथ एक बैकलिंक भी मिलता है।

3.फोरम सबमिशन

ऐसे खोज फ़ोरम का हिस्सा बनें जो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के आला से संबंधित हों। उनके समुदाय के साथ एक अच्छा संबंध बनाएं। थ्रेड्स का उत्तर दें और लोगों को प्रश्नों के साथ-साथ अपने सुझाव भी दें। यदि आप "डू-फॉलो" प्रपत्रों का उपयोग करते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा।

4.Blog निर्देशिका सबमिशन

ब्लॉग निर्देशिका प्रस्तुतियाँ हमेशा गुणवत्ता backlinks बनाने के लिए एक शानदार तरीका है। एक अच्छी निर्देशिका चुनें और फिर उसमें प्रभावी श्रेणी चुनें। परिणाम प्राप्त करने में कुछ समय लगेगा, लेकिन इस पद्धति से आपको जो परिणाम प्राप्त होंगे, वे आपके और आपकी वेबसाइट के लिए लंबे समय तक उपयोगी होंगे।

5. अनुच्छेद प्रस्तुत करना

आप अपने लेख उच्च पीआर लेख प्रस्तुत निर्देशिकाओं को प्रस्तुत कर सकते हैं। इसमें आप अपनी वेबसाइटों के लिए लिंक भी प्रदान कर सकते हैं। इसमें आपको एक बात ध्यान रखनी है कि आपकी साइट का कंटेंट यूनिक और हाई-क्वालिटी का होना चाहिए। निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री और सामग्री जिसमें कीवर्ड स्टफिंग शामिल हैं, अस्वीकार कर दी जाती हैं। सही श्रेणी चुनें और अपनी सामग्री को एक शानदार शीर्षक दें।

6. प्रश्न और उत्तर साइटें

एक बहुत अच्छा तरीका है जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर उच्च ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, प्रश्नों और उत्तरों के साथ वेबसाइटों को जोड़कर। आप लोकप्रिय प्रश्न-उत्तर वेबसाइटों से जुड़ सकते हैं और अपने व्यवसाय से संबंधित प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। आप अपने उत्तरों में अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं, जिससे आपको Backlink और ट्रैफ़िक दोनों मिलेंगे ।


7. मीडिया प्रस्तुतियाँ

आप मीडिया से संबंधित छवियों और वीडियो को अलग-अलग छवि साझा करने और वीडियो साझा करने वाली साइटों पर साझा करके अपने ब्लॉग के सम्मान को भी बढ़ा सकते हैं। इसका एक लाभ यह है कि सभी वीडियो सबमिशन साइट्स या इमेज सबमिशन साइट्स में बहुत अधिक पीआर होता है। तो सीधे तौर पर आपकी वेबसाइट को भी इससे फायदा होगा।

8. इंफ़ोग्राफ़िक सबमिशन

वीडियो और छवियों के अलावा, इन्फोग्राफिक्स आपकी सामग्री को दृश्य तरीके से पेश करने का एक शानदार तरीका है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की संबंधित सामग्री के लिए बनाई गई इन्फोग्राफिक्स को इन्फोग्राफिक शेयरिंग साइट्स पर भी साझा कर सकते हैं और उन साइटों से बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं।

10. दस्तावेज़ साझा करना

आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट से संबंधित विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़ बनाने चाहिए। इन दस्तावेज़ों में अद्वितीय सामग्री होनी चाहिए और इन दस्तावेज़ों के प्रारूप pdf, ppt आदि होने चाहिए। आप इन दस्तावेज़ों को साझा करने वाले दस्तावेज़ों में जमा करते हैं और वहाँ से एक बैकलिंक प्राप्त करते हैं।

निष्कर्ष: -

यदि आपने उपरोक्त लेख पढ़ा है, तो आपको पता चल गया होगा कि Off-Page SEO में हम मुख्य रूप से अपने ब्लॉग की इंटरनेट उपस्थिति बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों से विभिन्न प्रकार के बैकलिंक्स प्राप्त करते हैं। । यदि आप निम्नलिखित दो लेख भी पढ़ते हैं, तो इन सभी चीजों के बारे में आपकी समझ और अधिक बढ़ जाएगी:

अपनी वेबसाइट पर उपरोक्त Off-Page SEO विधियों को लागू करें। मुझे उम्मीद है कि आपको इन तरीकों से बहुत फायदा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ जरूर शेयर करें।

टिप्पणियों के माध्यम से Off-Page SEO से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछें और हमारे साथ उन तरीकों को भी साझा करें जो आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के Off-Page SEO के लिए उपयोग करते हैं।

टिप्पणियाँ